बदलते मौसम में इन 5 सुपरफ़ूड्स को खाएं, जिससे मिलेगा सुपर इम्यूनिटी और अनेक लाभ।

बदलते मौसम में इन 5 सुपरफ़ूड्स को खाएं, जिससे मिलेगा सुपर इम्यूनिटी और अनेक लाभ।

शीतकाल जा रहा है और गर्मियों का आगमन होने वाला है, ठंडी या गर्मियों के कपड़े पहने जाएं, इसी तरह यह जानना कठिन होता है कि विंटर स्किंकेयर या समर रूटीन का पालन करें। क्योंकि गहरे पोषण वाला मॉइस्चराइज़र त्वचा को तेलीय महसूस कराता है और न लगाने से यह सूख जाती है। यदि यह आपके साथ भी होता है, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। यदि आपकी त्वचा भी खींची हुई महसूस हो रही है, तो यह एक संकेत है कि त्वचा के साथ-साथ आहार को भी बदलने की आवश्यकता है। आइए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानें, जो त्वचा को स्वस्थ महसूस कराएं। इनमें विटामिन ए, सी, डी और ई को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण मात्रा में होते हैं।

त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए?

1. मीठा आलू

यह सर्दियों का सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थ है, जो विटामिन ए से भरपूर है और त्वचा मरम्मत में सहायक है। इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो त्वचा को कठोर प्रभावों से बचाता है। मीठे आलू को भूनकर या बेक किया जा सकता है। यदि आप चाहें, तो इसमें नींबू और चाट मसाला मिला सकता है।

2. अखरोट और बीज

अखरोट और बीज में एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ई और आवश्यक वास्तविक वसा भरपूर होते हैं, जो शरीर को साथ ही त्वचा को भी अंदर से पोषित करते हैं। नियमित सेवन से त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत में मदद होती है और नए कोशिकाओं को भी बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, त्वचा को मुलायम और चमकदार महसूस होता है। प्रति दिन एक मुट्ठी बादाम, अखरोट या सूरजमुखी के बीज काफी हैं।

3. पालक

यह मौसमी सब्जी आयरन से भरपूर होती है। इसके लिए, यह विटामिन ई सहित पोषक तत्वों, विटामिन्स और खनिजों का खजाना भी है। पालक में मौजूद विटामिन ए और सी त्वचा मरम्मत प्रक्रिया को प्रारंभ और बनाए रखने में मदद करते हैं। पालक में एंटीऑक्सिडेंट्स और हाइड्रेशन भी होता है, जिससे त्वचा चमकदार लगती है।

4. एवोकाडो

एवोकाडो अपने क्रीमी बनावट और खुशबूदार स्वाद के कारण लोगों का पसंदीदा है। यह एंटीऑक्सिडेंट्स, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी और विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है, जो हर मौसम में त्वचा को अतिरिक्त पोषण प्रदान करता है और सूखापन की समस्या को दूर करता है।

5. मछली

उपर्युक्त सभी खाद्य पदार्थों के अलावा, मछली अमितार्थियों के लिए एक शानदार विकल्प है। इसमें मौजूद आवश्यक फैटी एसिड त्वचा और बाल के लिए चमत्कार करता है। मछली ओमेगा-3 का सबसे धनी स्रोतों में से एक है। मछली को अपने आहार में शामिल करते समय, इसे तलने की बजाय उबालने का प्रयास करें, या इसे कम तेल के साथ ग्रिल करें। मछली का सेवन सूजन को कम करने में भी मदद करता है। सैलमन, मैकरेल और सार्डीन्स इस मौसम के लिए सर्वोत्तम विकल्पों में से एक हैं।

Load More Related Articles
Load More By National Observer Team
Load More In Food
Comments are closed.

Check Also

Skin Care Tips: ये आहार रखेंगे आपकी त्वचा को युवा, गर्मी में भी रहेगी सेहत ठीक

Skin Care Tips: हर व्यक्ति जवान दिखना चाहता है। इसके लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट भी लेते ह…