ज्यादा Vitamin D लेने के ये हैं परिणाम; अधिक मात्रा में लेने से मौत तक का खतरा है

ज्यादा Vitamin D लेने के ये हैं परिणाम; अधिक मात्रा में लेने से मौत तक का खतरा है

Vitamin D: विटामिन कहे जाते हैं कि सेहत के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि वे शरीर की तंतु तंतुओं को सहजता से चलाने में मदद करते हैं। अगर इनकी कमी होती है, तो शरीर के कारण और स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन कभी-कभी स्वास्थ्य के नाम पर हम विटामिन की अधिशेषण लेते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हो सकता है। Vitamin D की बात करें, तो इसका अधिशेषण आपके लिए घातक हो सकता है। हाल ही में एक समाचार के अनुसार, लंदन में एक बुजुर्ग व्यक्ति ने Vitamin D के अधिशेषण के कारण जान दी। चलिए जानते हैं कि शरीर में विटामिन डी का अधिशेषण करने से कौन-कौन से हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

Vitamin D के अधिशेषण से सेहत को होता है नुकसान

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि Vitamin D का अधिशेषण करने से शरीर में विषैले पदार्थों की मात्रा बढ़ती है। Vitamin D की अधिशेषण से शरीर में हाइपरविटामिनोसिस होती है और शरीर कई प्रकार की समस्याओं का शिकार हो जाता है। देखा जाए तो बच्चों के लिए एक वर्ष तक का विटामिन डी का मामूला मात्रा 400 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (IU) होनी चाहिए।

इसकी खुराक को बड़े एक साल से 70 वर्ष की आयु के व्यक्ति के लिए 600 IU पर तय किया गया है। इसके साथ ही, 70 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए इसकी दैहिक खुराक 600 IU तक है। इस खुराक से अधिक लेने पर शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है।

अनुसंधान क्या कहता है?

कई हाल के अनुसंधानों ने कहा है कि Vitamin D का अधिशेषण किसी की भूख कम कर देता है। इसके अलावा, किसी को उबकाई आती है और वह उलटियां करने लगता है। व्यक्ति की मल बनावट अनियमित हो जाती है। इसके साथ ही, यह मस्तिष्क पर भी असर करता है और भ्रांति और अवसाद जैसी स्थितियां उत्पन्न होने लगती हैं। यदि शरीर में Vitamin D की अधिशेषण होती है तो व्यक्ति कोमा में  भी जा सकता है जो कि घातक साबित हो सकता है। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अधिशेषण के लिए Vitamin D के अत्यधिक सप्लीमेंट्स न लेने की सलाह दी है।

Vitamin D को कैसे पूरा करें

यदि आप प्राकृतिक रूप से Vitamin D प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आपको सप्लीमेंट्स की बजाय अपने आहार में Vitamin D युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसमें डेयरी उत्पाद, संतरे का रस, सोया दूध, मछली, पनीर और अंडे शामिल हैं। इन्हें सेवन करके शरीर में Vitamin D की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Disclaimer: इस लेख में उल्लिखित विधि, उपाय और सुझावों को लागू करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें।

Load More Related Articles
Load More By National Observer Team
Load More In Health & Wellness
Comments are closed.

Check Also

Skin Care Tips: ये आहार रखेंगे आपकी त्वचा को युवा, गर्मी में भी रहेगी सेहत ठीक

Skin Care Tips: हर व्यक्ति जवान दिखना चाहता है। इसके लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट भी लेते ह…